सशक्तिकरण जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

सशक्तिकरण जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

वाराणसी (रणभेरी): उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ तथा जनपद न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण वाराणसी श्री ओ.पी. त्रिपाठी के आदेश के अनुपालन में गुरुवार को राज इंग्लिश स्कूल, अकथा, पहड़िया, वाराणसी में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण वाराणसी एवं पब्लिक रिलेशंस सोसायटी आफ इंडिया वाराणसी के तत्वाधान में महिला सशक्तिकरण पर एवं पोक्सो एक्ट व जुवेनाइल जस्टिस एक्ट पर एक विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन विधिक सचिव सुधा सिंह द्वारा किया गया।

विधिक सचिव द्वारा शिविर में उपस्थित राज पब्लिक स्कूल के छात्र - छात्राओं को पोक्सो एक्ट और जुवेनाइल एक्ट के बारे में  बताते हुए विधि - विवादित बच्चे एवं स्पेशल केयर और प्रोटेक्शन वाले बच्चों में विभेद बताते हुए इनके साथ हुए किसी अपराध के संबंध में प्रक्रियात्मक विधि के बारे में विस्तार से बताते हुए बच्चों को उनकी समस्याओं को सुनकर प्रेक्टिकल अनुभव एवं केसेस से निदान  बताने का प्रयत्न किया गया।

स्पेशल जूविनाइल पुलिस यूनिट के बारे में भी विस्तार से बताते हुए बताया गया कि कैसे इनकी मदद आम बच्चे ले सकते हैं एवं सपोर्ट पर्सन व पीड़ित क्षतिपूर्ति योजना 2014 यथा संशोधित 2016 के बारे में बताते हुए शिविर में उपस्थित लोगों को बताया गया कि किस प्रकार किसी अपराध से पीड़ित व्यक्ति को क्षतिपूर्ति देने की योजना विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से संचालित की जा रही है।साथ ही साथ महिला कल्याण विभाग से संचालित रानी लक्ष्मीबाई बाल सम्मान क्षतिपूर्ति योजना के बारे में भी आमजन को जागरूक किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं से ज्यादा से ज्यादा उनकी समस्याओं को सुनते हुए इंटरेक्टिव सेशन  के माध्यम से उसका निदान करते हुए शिविर संपादित किया गया।

इस अवसर पर स्कूल के डायरेक्टर के अवाला एच. एम. स्कूल, अन्य शिक्षक गण,महासचिव, प्रदीप कुमार उपाध्याय, पब्लिक रिलेशन सोसाइटी ऑफ इंडिया,पुलिस उपाधीक्षक ट्रेनी ऑफिसर आस्था जायसवाल एवम छात्र-छात्रायें उपस्थित रहीं। ट्रेनी ऑफिसर ,आस्था जायसवाल द्वारा भी शिविर को संबोधित करते हुए अपराध घटित होने से पहले की प्रक्रिया व सावधानियों के बारे में छात्र छात्राओं को बताया गया। सभी छात्र छात्राओं ने बड़ी गर्मजोशी से इस शिविर में शामिल होते हुए प्रतिभाग किया।