CM Yogi: आवास योजना के 612 लाभार्थियों के खाते में डिजिटली मुख्यमंत्री ने भेजी धनराशि

CM Yogi: आवास योजना के 612 लाभार्थियों के खाते में डिजिटली मुख्यमंत्री ने भेजी धनराशि

वाराणसी (रणभेरी): उत्तर प्रदेश के सुबे के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में विभिन्न जिलों के एक 21562 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण की प्रथम किस्त के रूप में 87 लाख की धनराशि डिजिटली विभाजन की है, जिसमें वाराणसी के 612 लाभार्थियों के खातों में धनराशि विभाजन हुआ।

इस योजना में रूपान्तर आदि  धनराशि सहित 1.50 लाख की धनराशि की सहायता दी जाती है। जिसमे 1.20 लाख रुपए मकान के लिए, 12 हजार रुपए शौचालय के लिए तथा लाभार्थी द्वारा 90 दिन मनरेगा में काम करने का 18 हजार रुपया दिया जाता है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आवास योजना के समस्त लाभार्थियों को उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना में निःशुल्क बिजली एवं रसोई गैस कनेक्शन मिलेंगे। आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपये चिकित्सा की सुविधा के लिए गोल्डन कार्ड बनेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति कुछ न कुछ काम करता है, उसे उसके काम के अनुरूप स्वरोजगार से जोड़कर जीवन स्तर को सुधारा जाएगा।  उत्तर प्रदेश में 3 वर्ष में प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण व नगरीय के तहत 30 लाख से अधिक परिवारों को स्वीकृत हो चुके हैं तथा प्रधानमंत्री आवास के प्रदेश में 7.5 लाख नए आवास की स्वीकृति की कार्यवाही की जा रही है। प्रदेश में गत 3 वर्ष में मुख्यमंत्री आवास योजना में 50700 लोगों को सुविधा दी गया है, तथा कल 21562 लाभार्थियों को आवास की किस्त दी गई है। साथ ही गरीब का बनाने वाला मकान उसके पट्टे की जमीन व उसकी जमीन पर होगा, और उसे योजना में मालिकाना हक भी दिलाया जाएगा। गरीब परिवारों को विभिन्न योजनाओ सामाजिक सुरक्षा में कवच से जोड़ा जायेगा। गरीबो के राशन कार्ड पर उसे प्रतिमाह 35 किलोग्राम राशन दिया जा रहा है। गरीब की रोटी, कपडा व मकान के लिए सरकार प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑनलाइन कार्यक्रम के द्वारा वाराणसी के काशीविद्यापीठ विकाश खंड क्षेत्र की लाभार्थी मीरा देवी ने बताया की अब उनका घर झोपड़ी से बदलकर पक्का मकान हो जायेगा।

साथ ही वाराणसी के लाभार्थियों में  602 मुसहर जाति के लाभार्थी हैं, तथा कुल 612 लाभार्थियों में क्रमशः विकास खंड आराजीलाइन के 68, बड़ागांव के 61, चोलापुर के 160, हरहुआ के 19, काशी विद्यापीठ के 46, पिड्रा के 187 तथा सेवापुरी के 123 लाभार्थी हैं। इन सभी के खातों में प्रथम किस्त की 40-40 हजार रुपये विभाजन है।

जनपद में इससे पूर्व मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना में 2281 आवास बन चुके हैं। वाराणसी में बने आवास कलस्टर में बनाए गए। वहां पार्क आदि की सुविधा की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में वाराणसी के कलस्टर आवासों का उल्लेख भी किया और इसी तरह आगे भी अन्य सुविधायुक्त आवास निर्माण पर बल दिया। उन्होंने कहा गरीब को रोटी, मकान, स्वरोजगार दिलाकर पूण्य के भी अधिकारी भागीदार होंगे। इनका अच्छे से पर्यवेक्षण करें, ताकि पैसे का उसी कार्य में उपयोग हो और गरीब के जीवन में खुशहाली आए।