सूर्य देव ने उगली आग, गर्मी से हर कोई बेहाल

सूर्य देव ने उगली आग, गर्मी से हर कोई बेहाल
सूर्य देव ने उगली आग, गर्मी से हर कोई बेहाल

वाराणसी(रणभेरी)। बनारस मंडल में गर्मी से हाल-बेहाल है। इन दिनों भीषण गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं। लगातार तेज धूप और लू से जीव-जंतु से लेकर आम जनता बेहाल हो गई है। गर्मी मुश्किल बढ़ा रही है। लू के थपेड़े शरीर को झुलसा रहे हैं। मंगलवार को वाराणसी में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री रहा। हीट वेव को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। लू के कारण पूरे दिन सड़कों पर लोग खुद को कपड़ों में कैद करते दिखे। कोल्ड ड्रिंक और जूस की मांग बाजार में बढ़ गई है। सड़कों पर कम ही लोग निकले। घाटों पर सन्नाटा दिखा। धूप से बचने के लिए लोग हर प्रयास करते दिखे। बीएचयू के जीओ फिजिक्स के पूर्व प्रोफेसर और मौसम विज्ञानी सुरेन्द्र नाथ पांडेय ने बताया कि गर्मी और बढ़ेगी, इसलिए लोगों को धूप से बचाव ही सही विकल्प होगा।

मवेशियों पर हीट स्ट्रोक का खतरा 

गर्मी के साथ असहनीय धूप हो रही है। तीखी धूप व गर्मी से इंसान तो परेशान हैं ही, साथ में मवेशियों पर भी गर्मी का खूब असर हो रहा। उन पर भी हीट स्ट्रोक का खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में पशुपालकों ने पशुओं की देखभाल में लापरवाही की तो बड़ा नुकसान हो सकता है। लापरवाही से मवेशी संकट में आए तो उनके इलाज को लेकर पालकों की भी दिक्कत बढ़ेगी। इसे लेकर पशुपालन विभाग की ओर से भी बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है।  

एक मई तक हिट वेव का अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने वाराणसी समेत पूरा ईस्ट यूपी एक मई तक हीट वेव की चपेट में रहेगा। वाराणसी समेत जौनपुर, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, भदोही और मऊ में हीट वेव का जोरदार असर रहेगा। यहां पर दिन में काफी तेज लू भी चलेगा। इन दिनों सुबह हो या रात दोनों पारा सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

45 डिग्री शेल्सियस तक जाएगा पारा

बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि इस सप्ताह मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। लोकल हीटिंग की वजह से बादल छाए रहने के साथ ही बूंदाबांदी के भी आसार बने हैं। अगले महीने तक पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 

घाटों पर पसरा सन्नाटा

वैशाख के महीने मे भगवान भास्कर के प्रचंड तेज के कारण सुबह ही घाटों पर सन्नाटा पसंद जा रहा है। आए दिन जिस घाटों पर दिनभर लोगों की भीड़ लगी रहती है उन घाटों पर भी बहुत कम ही लोग ही नजर आ रहे हैं ।  चारों तरफ सन्नाटा ही सन्नाटा दिखाई दे रहा है। अस्सी घाट जहां दिन भर लोगों का आना-जाना लगा रहता है। काशी ही नहीं आसपास के जिलों से भी लोग आकर यहां घूमते हुए दिखाई देते हैं उसे घाट पर भी सुबह 9 बजे से ही लोगों की आवाजाही कम हो जा रही है और देखते ही देखते कुछ घंटे में चारों तरफ एक सन्नाटा पसर जा रहा है।  लोगों का कहना है कि इतनी कड़ी धूप में निकलना अपने जान को खतरे में डालना है । कड़ी धूप में  लगने से स्वास्थ्य खराब तो होगा ही जान भी जा सकती है।