कॉपी-किताब की दुकान जलकर राख

कॉपी-किताब की दुकान जलकर राख

वाराणसी(रणभेरी)। सिगरा थानाक्षेत्र के इंग्लिशिया लाइन स्थित एक किताब की दुकान में सोमवार सुबह आग लग गई। देखते ही देखते यह आग आसपास की बिल्डिंग तक फैल गई, जिससे लोगों में अफरातफरी मच गई। बगल की बिल्डिंग में रहने वालों ने किसी तरह से बाहर निकलकर जान बचाई। जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह करीब 7 बजे आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और करीब 30 मिनट बाद आग पर काबू पाया जा सका। तब तक किताब की दुकान में रखा लाखों रुपए का माल जलकर राख हो गया। बताया जा रहा है कि बिजली की शार्ट सर्किट से दुकान में आग लगी। पीड़ितों ने बताया कि दुकान के अंदर 10 लाख से अधिक मूल्य की कॉपी किताब मौजूद थी, जो जलकर राख हो चुकी है। आग लगी तो दुकान का मालिक मौके पर नहीं था। आसपास के लोगों ने उनको फोन करके आग लगने की सूचना दी। आग लगने वाली दुकान के बगल वाले मकान में रहने वाले बबलू श्रीवास्तव ने बताया कि मेरे घर के बगल में ही कृष्ण बुक एजेंसी है। आग लगी आग की लपट इतनी तेज थी कि हमारे मकान को भी अपने चपेट में ले लिया। हम तुरंत घर से निकलकर सड़क पर भागकर पहुंचे। हमारे घर का भी काफी नुकसान हुआ है।

देखते ही देखते आग ने ले लिया विकराल रूप

इसी मकान में रहने वाली रानी श्रीवास्तव ने बताया कि जब आग लगी तो हम सभी घर में काम कर रहे थे, आग इतनी तेज थी कि उसने हमारे घर को भी अपने चपेट में ले लिया और पर्दे जलने लगे। हमने सबको उठाया और तुरंत घर से बाहर निकले। सही समय पर आग बुझाई गई नहीं तो कई इमारतें राख हो जाती। स्थानीय लोगों ने बताया कि बुक एजेंसी के साथ-साथ उनका गोदाम भी पास में ही है। बड़े-बड़े ट्रक से माल आता है, इसलिए यह अंदाजा लगाना मुश्किल है कि कितना माल जला होगा। यह तो दुकान का मालिक ही बता पाएंगे कि उनका कितना नुकसान हुआ।

गली तक फैल गई आग

वहीं आग लगने के बाद दुकान में काम करने वाले और आसपास के लोग बचे सामान को बाहर निकालते रहे। गली तक आग फैली थी तो वहां भी फायर ब्रिगेड की टीम ने आग बुझाने का काम किया। स्थानीय लोगों ने बताया कि बिजली में हुए शॉर्ट सर्किट से ही यह आग लगी है।

फ़ायर ब्रिगेड ने पाया क़ाबू

मुख्य अग्निशमन अधिकारी आनंद सिंह राजपूत ने बताया कि हम लोगों को आग लगने की सूचना 7 बजे मिली। आग भयानक थी तो मौके पर दो टीमों को भेजा गया। आधा घंटा की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। जितनी भी कॉपी- किताब थे उन्हें बाहर निकाला गया है। उन्होंने बताया कि दुकान के साथ-साथ अंडरग्राउंड भी काफी किताब भरा था, जिसकी वजह से अंदर काफी धुआं भर गया था।


Click Here To See More