रुद्राक्ष में स्वास्थ्य सम्मलेन का केंद्रीय मंत्री ने किया शुभारंभ

रुद्राक्ष में स्वास्थ्य सम्मलेन का केंद्रीय मंत्री ने किया शुभारंभ

वाराणसी (रणभेरी): सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस पर आज सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के अंतरराज्यीय सम्मलेन का आयोजन सिगरा स्थित रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुआ। इस दो दिवसीय सम्मेलन में उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के 900 से अधिक सीएचओ शामिल होंगे। सम्मेलन का उद्घाटन शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने किया। वहीं प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम जुड़ी। सम्मेलन के समापन में सीएम योगी आदित्यनाथ आएंगे।

सभी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी के अनुसार, सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का अर्थ है - देश में रहने वाले सभी लोगों और समुदायों तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना। इसका उद्देश्य यह भी है कि जाति, धर्म, लिंग, आय स्तर और सामाजिक स्थिति में भेदभाव किए बगैर सभी को वहनीय, उत्तरदायी, गुणवत्तापूर्ण और यथोचित स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाना सुनिश्चित करना है।

अलग-अलग राज्यों की टीम होगी सम्मानित

इस सम्मेलन में टेलीकंसल्टेशन के माध्यम से उत्कृष्ट चिकित्सा सेवा प्रदान करने वाले तीन राज्यों, सबसे अधिक आभा आईडी बनाने वाले तीन राज्यों और आयुष्मान भारत के अंतर्गत बने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर उत्कृष्ट काम कर रही पांच राज्यों के टीमों को पुरस्कृत किया जाएगा।