आज काशी में पीएम मोदी बच्चों के साथ खाएंगे रोटी-दाल, अक्षय पात्र किचन का करेंगे उद्घाटन

आज काशी में पीएम मोदी बच्चों के साथ खाएंगे रोटी-दाल, अक्षय पात्र किचन का करेंगे उद्घाटन

वाराणसी (रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को आज काशी पहुंच आ रहे है। इस दौरे पर पीएम मोदी तीस परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। पीएम अब 553.76 लाख की लागत से निर्मित 30 परियोजनाओं का लोकार्पण व 1220.58 लाख की लागत से निर्मित होने वाले 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी तकरीबन 4 महीने बाद अपने संसदीय क्षेत्र के प्रवास पर आ रहे हैं।

साथ ही पीएम मोदी आज अक्षय पात्र के मेगा किचन के उद्घाटन पर बच्चों संग खास पल गुजारेंगे। जहां बच्चों के लिए अत्याधुनिक मशीनों से गरमा गर्म भोजन तैयार किया जाएगा। पीएम के उद्घाटन के बाद सेवापुरी के 124 स्कूलों के 25 हजार बच्चों तक ये खाना खास गाड़ियों से पहुंचाया जाएगा। पीएम मोदी किचन में लगाई गई अत्याधुनिक मशीनों के संचालन की जानकारी लेंगे। अक्षय पात्र ने टेस्टिंग सेंटर भी बनाया है। जहां पीएम के सामने रोटी और सब्जी युक्त दाल परोसी जाएगी। 

तीन एकड़ में तैयार इस किचन की क्षमता एक लाख बच्चों तक खाना पहुंचाने की है। अत्याधुनिक मशीनें एक घंटे में चालीस हजार रोटी तैयार करने के साथ 1600 लीटर दाल पका सकेंगी। दाल के लिए 1600 लीटर के चार संयंत्र लगाए गए है। चावल के लिए भी 6 हाइड्रोलिक कूकर लगाए गए हैं। एक कूकर में 140 किलो चावल तैयार किया जा सकता है। किचन में लगे आर प्लांट में 10 हजार लीटर पानी स्वच्छ करने की सुविधा है। सोलर पैनल व सोलर वाटर हीटर के साथ भोजन पहुंचाने के लिए 15 इंसुलेटेड वैन भी हैं। भोजन के बाद पीएम 20 बच्चों संग स्वाद करेंगे। कोई पीएम को कविता सुनाने की तैयारी कर रहा है, तो कोई उनके लिए अपने हाथों से कार्ड तैयार कर रहा है। कुछ बच्चों ने शिव तांडव और महिषासुर मर्दिनी स्तोत्र भी तैयार किया है।

2.45 बजे रुद्राक्ष कन्वेशन के डाइस पर आएंगे PM मोदी

सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020- कार्यान्वयन विमर्श' विषय पर तीन दिन, कुल 12 सत्रों में बहस और चर्चाएं होगी। देश भर से 500 से ज्यादा कुलपति, डायरेक्टर, रिसर्चर और शिक्षाविद वाराणसी पहुंच चुके हैं।  दोपहर 12.30 बजे के बाद मेहमानों का कन्वेंशन सेंटर के मेन हाल में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दोपहर के 2 बजकर 45 मिनट पर रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के डाइस पर आएंगे।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की वेलकम स्पीच के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नई शिक्षा नीति पर किए काम की रूपरेखा बताएंगे। इसके बाद NEP 2020 पर जहां अच्छा काम हुआ है, वहां की शॉर्ट फिल्म हॉल में चलाई जाएगी। इसके बाद 3 बजकर 10 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना संबोधन देंगे। वह करीब एक घंटे तक देश के शिक्षाविदों और कुलपतियों से NEP 2020 के क्रियान्वयन पर चर्चा करेंगे।

इसके बाद पीएम मोदी अखिल भारतीय शिक्षा समागम का भी उद्घाटन करेंगे। काशी के लोकप्रिय सांसद व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिगरा स्टेडियम 45 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री  सिगरा स्टेडियम में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। यहां पर तकरीबन 20 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम

  • पीएम मोदी दोपहर 1:30  बजे वाराणसी के बाबतपुर स्थित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचेंगे
  • एयरपोर्ट से दोपहर 2:00 बजे तक हेलीकॉप्टर के जरिए पुलिस लाइन आएंगे पीएम मोदी.
  • पुलिस लाइन से कार द्वारा अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज में 24 करोड़ की लागत से बने 
  • अक्षय पात्र मेगा किचन का करेंगे निरीक्षण व उद्घाटन तकरीबन आधा घंटा मेगा किचन निरीक्षण करेंगे पीएम
  • अक्षय पात्र से सीधे कार द्वारा दोपहर 2:45 बजे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर हो रहे समागम में हिस्सा लेंगे. 
  • शिक्षा नीति पर 1 घंटा 10 मिनट तक शिक्षाविदों को संबोधित करेंगे.
  • रुद्राक्ष से निकलकर दोपहर 4 बजे डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में पिछले गेट से प्रवेश कर करेंगे परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे.
  • इसके बाद स्पोर्ट्स स्टेडियम सिगरा में जनसभा को लगभग 1 घंटा संबोधित करेंगे.
  • इसके अलावा पीएम मोदी कुछ खिलाड़ियों से मुलाकात कर सकते हैं. 
  • सिगरा स्टेडियम से कार्यक्रम खत्म कर प्रधानमंत्री लगभग शाम 5: 45 बजे तक वाराणसी से रवाना होंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी भ्रमण, सार्वजनिक कार्यक्रम

  • अक्षयपात्र मध्यान्ह भोजन रसोई का उद्घाटन कार्यक्रम
  • दोपहर 2 बजे,एलटी कॉलेज,वाराणसी
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन पर अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन
  • दोपहर 2.45 बजे,रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, वाराणसी
  • ₹1800 करोड़ से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम
  • शाम 4 बजे, डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम, सिगरा,वाराणसी