सफलता एक गुलामी है : श्रीश्री रविशंकर

सफलता एक गुलामी है : श्रीश्री रविशंकर
सफलता एक गुलामी है : श्रीश्री रविशंकर
सफलता एक गुलामी है : श्रीश्री रविशंकर

वाराणसी (रणभेरी)। अपने तीन दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे श्री श्री रविशंकर ने शनिवार को बाबा विश्वनाथ धाम में दर्शन पूजन किया। गंगा द्वार से गंगा जल लेकर सीधे बाबा विश्वनाथ के गर्भ गृह पहुंचे जहां उन्होंने बाबा को जलाभिषेक किया। मंदिर में पुजारी ने विधि विधान से पूजा पाठ कराई। जिसके बाद वह श्री काशी विश्वनाथ धाम स्थित त्रयम्बकेश्वर भवन मे आयोजित विकसित भारत अंतर्गत कार्यक्रम में काशी के महिलाओं के साथ आयोजित संगोष्ठी में शामिल हुए। इससे पूर्व उन्होंने बाबा कालभैरव का भी दर्शन किया। महंत सुमित उपाध्याय ने पूजन-अर्चन कराया। महिला सशक्तिकरण की बात करते हुए श्री श्री रवि शंकर ने कहा कि अमेरिका जैसे देश में आज तक कोई महिला राष्ट्रपति नहीं बनीं। जेंडर इक्वलिटी की बात पूरी दुनिया में की जाती है, लेकिन हमने करके दिखाया। उन्होंने कहा कि इस देश ने संसद में पहली बार महिलाओं के लिए रिजर्वेशन पास किया गया। उन्होंने कहा कि आज हमारे देश में महिलाएं आगे आ रही हैं क्योंकि एक महिला कई लोगों पर प्रभाव डाल सकती है चाहे वह घर हो या समाज हो। आज महिलाएं हर कार्य में अपना योगदान दे रहीं हैं।
हम अच्छे मन से कार्य करते हैं
सभा में बैठी महिला ने पूछा गुरुजी जीवन की सबसे बड़ी सफलता क्या हैं ? जिस पर उन्होंने कहा कि सफलता एक गुलामी है जो हमें दूसरे लोगों ने सिखाया की सफल हो जाओ। उन्होंने कहा कि हमें मानव जीवन मिला है वही हमारे लिए सफलता है। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में सबसे बड़ी सफलता यही है कि हम किसी के काम आएं, हम अपने जीवन में हर छोटे बड़े के साथ प्रेम की भाव से रहें। उन्होंने कहा प्रतिदिन हमें 10 मिनट भजन करना चाहिए उससे हमारे शरीर की ऊर्जा जागृत हो जाती है और हम अच्छे मन से कार्य करते हैं।
काशी की कद्र किसी ने नहीं की
महिलाओं को संबोधित करते हुए श्री श्री रविशंकर ने कहा कि विश्वनाथ का दर्शन करने हर कोई आता था, लेकिन काशी की कद्र कोई नहीं करता था। भगवान पर भरोसा करके काम को करना ही विकसित भारत के लक्ष्य को आगे बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए सबसे पहले हमें स्वच्छता अभियान में भाग लेना होगा। उन्होंने कहा कि हम जितना प्लास्टिक का उपयोग करेंगे उसका प्रभाव पर्यावरण पर पड़ेगा, हमें अपने पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखना है।
गंगा आरती में भी शामिल हुए श्री श्री रविशंकर
वाराणसी पहुंचे आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर व बॉलीवुड अभिनेता विक्रांत मैसी दशाश्वमेध स्थित विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती में पहुंचे। उन्होंने वैदिक रीति-रिवाज से मां गंगा की आरती की। अर्चकों ने सर्वप्रथम मां गंगा का पूजन कराया। आरती के दौरान श्री श्री रविशंकर लगभग आधे घंटे तक दशाश्वमेध घाट पर मौजूद रहे। श्री श्री रविशंकर व बॉलीवुड अभिनेता विक्रांत मैसी तस्वीर भी खिंचवाई। उन्होंने कहा कि काशी की दिव्य आरती को देखकर मन को काफी शांति मिली। इस दौरान गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा, कोषाध्यक्ष आशीष तिवारी, सचिव सुरजीत सिंह, हनुमान यादव द्वारा अंगवस्त्र मोमेंटो प्रसाद देकर स्वागत किया। साथ में मौजूद रहे दयाशंकर मिश्रा ह्यदयालु राज्यमंत्री, विधायक सौरभ श्रीवास्तव बड़ी संख्या में घाट पर पुलिस बल तैनात रही।