अग्निवीरों की भर्ती आज से शुरू: 6 दिसंबर तक चलेगी भर्ती रैली, वाराणसी में गोरखपुर के युवाओं ने लगाई दौड़

अग्निवीरों की भर्ती आज से शुरू: 6 दिसंबर तक चलेगी भर्ती रैली, वाराणसी में गोरखपुर के युवाओं ने लगाई दौड़

वाराणसी (रणभेरी): योजना के तहत भारतीय सेना में अभ्‍यर्थियों की नियुक्ति का क्रम शुरू हो चुका है। इस बाबत सेना की ओर से पूर्व में ही तैयारियां पूरी की चुकी थीं। अब बुधवार को पहले चरण में युवाओं को भर्ती के लिए बुलाया गया तो इसमें पूर्वांचल के 12 जिलों के युवाओं को मौका दिया गया है। बुधवार की सुबह में वाराणसी के छावनी क्षेत्र में स्थित रणबांकुरे मैदान में गोरखपुर के चौरी चौरा और बांसगांव तहसील क्षेत्र के रहने वाले 3903 युवाओं ने दौड़ लगाई। बुधवार से प्रारंभ हुई यह भर्ती 6 दिसंबर तक चलेगी, जिसमें वाराणसी, गोरखपुर, देवरिया, सोनभद्र, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, जौनपुर आदि कुल 12 जनपदों के 1 लाख 43 हजार 286 अपनी किस्मत आजमाएंगे। भर्ती रैली के पहले दिन गोरखपुर जिले की चौरी चौरा और बांसगांव तहसील क्षेत्र के 3903 युवाओं को बुलाया गया था। इनमें से 2300 युवकों को 1600 मीटर की दौड़ में शामिल होने का मौका मिला। दौड़ में महज 300 अभ्यर्थी सफल हुए। भर्ती प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी न होने पाए, इसके लिए मिलिट्री इंटेलिजेंस विशेष सतर्कता बरत रही है। इसके अलावा पुलिस और लोकल इंटेलिजेंस यूनिट के अलावा एसटीएफ भी अपने स्तर पर अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। रणबांकुरे मैदान में अग्निवीर भर्ती रैली के अभ्यर्थियों के दौड़ने के लिए 400 मीटर का ट्रैक है। अभ्यर्थियों को इस ट्रैक पर चार चक्कर लगा कर 1600 मीटर की दौड़ पूरी करनी है। उससे पहले नॉर्मल चेकिंग बूथ, एडमिट कार्ड चेकिंग बूथ, डॉक्यूमेंट्स चेकिंग बूथ, शक्तिवर्धक दव जांच बूथ और हाइट चेकिंग बूथ से गुजरना पड़ा। इसके साथ ही सभी अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता की जांच की व्यवस्था अलग से की गई है। भर्ती रैली से संबंधित सारा काम वीडियो कैमरों की निगरानी में संपन्न कराया जा रहा है। अभ्यर्थियों की मदद के लिए रणबांकुरे मैदान के इर्दगिर्द सेना भर्ती कार्यालय की ओर से हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं।

भर्ती रैली में शामिल होने आए कुछ युवाओं ने दौड़ के मैदान में कांटे पड़े होने की शिकायत की। उनका कहना था कि कांटों की वजह से दौड़ने में बहुत दिक्कत हुई। दौड़ने के लिए बने हुए ट्रैक को सही तरीके से साफ नहीं कराया गया था। इस वजह से कुछ लड़के अपनी दौड़ सही से नहीं पूरी कर पाए। वहीं, जो कैंडिडेट दौड़ में सफल रहे उन्होंने ऐसी कोई शिकायत नहीं की। कर्नल ऋषि दूबे ने कहा है कि अभ्यर्थियों से अपील है कि वह किसी भी जालसाज के बहकावे में न आएं। अभ्यर्थी अपनी योग्यता के बूते ही भारतीय सेना का हिस्सा बन सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न कराई जा रही है। जालसाजों के चक्कर में आकर अभ्यर्थी अपना पैसे के साथ ही भविष्य भी चौपट कर लेंगे। इसलिए यदि कोई जालसाज सेना में भर्ती कराने का झांसा दे तो उसकी जानकारी स्थानीय पुलिस या सेना के अफसरों का दें। इसके साथ ही अनुशासनहीनता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अनुशासनहीनता करने वाले अभ्यर्थी भर्ती रैली का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। किसी भी अभ्यर्थी को किसी किस्म की जानकारी चाहिए तो वह नि:संकोच सेना भर्ती कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

अग्निवीर भर्ती रैली को लेकर वाराणसी कमिश्नरेट की पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है। कैंट रेलवे स्टेशन, वारणसी सिटी रेलवे स्टेशन, बनारस रेलवे स्टेशन के अलावा कैंट रोडवेज और छावनी क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात की गई है। आरएपीएफ और जीआरपी को अलर्ट रहने को कहा गया है।लोकल इंटेलिजेंस यूनिट को अतिरिक्त सतर्कता के साथ माहौल पर नजर रखने के लिए कहा गया है। ट्रैफिक पुलिस की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है कि छावनी क्षेत्र के रणबांकुरे मैदान की ओर वाहन नहीं जाएंगे।