मोदी के सामने नहीं टिक पाया था कोई भी 'सूरमा'

मोदी के सामने नहीं टिक पाया था कोई भी 'सूरमा'

वाराणसी(रणभेरी)। देश में 18वीं लोकसभा के गठन को लेकर चुनावी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।  इस बार भी सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। चुनाव का परिणाम 4 जून को आएगा। केंद्र में पिछले 10 सालों से सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लगातार तीसरी बार चुनाव में जीत हासिल करने की कोशिश में लगा हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार एनडीए के लिए 400 पार का नारा लगा रहे हैं। बीजेपी के विजयी रथ को रोकने के लिए करीब 2 दर्जन विपक्षी दलों ने मिलकर इंडिया गठबंधन बनाया है और सत्तारुढ़ गठबंधन को चुनौती पेश कर रहे हैं। वहीं पिछले लोकसभा चुनाव के परिणामों पर नजर डाले तो प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस से सबसे अधिक 26 प्रत्याशी वाराणसी सीट पर थे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीते थे जबकि सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव दूसरे नंबर पर रही। कांग्रेस के अजय राय तीसरे नंबर पर रहे मगर जमानत नहीं बचा सके थे। 
दूसरी पार्टी के धुरंधर फिसड्डी 
पिछले दो चुनाव 2014 और 2019 में पीएम मोदी के सामने दूसरी पार्टी के धुरंधर फिसड्डी साबित हुए हैं। चुनाव के पिछले नतीजों में काशी के मतदाताओं ने एक तरफा वोटिंग करते हुए भाजपा उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को जीत दिलाई थी। जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव लड़ने के लिए वाराणसी सीट को चुना है, तब से काशी पर पूरे देश की नजर रहती है। इसके अलावा वाराणसी सीट पर मोदी के खड़े होने के कारण यहां प्रत्याशियों की भी बाढ़ नजर आती है।
मोदी ने रचा इतिहास
2019 में लगातार दूसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव लड़ते हुए पीएम मोदी ने फिर एक बार इतिहास रच दिया। उन्होंने 4.75 लाख मतों के अंतर से चुनाव जीता। मतगणना के बाद मोदी ने कुल 6,74, 664 मत हासिल किए, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को 1,95,159 और कांग्रेस के अजय राय को 1,52,548 वोट मिले थे। जनता ने सबसे अधिक 63.59 प्रतिशत वोट पीएम मोदी को दिए थे।
कांग्रेस प्रत्याशी का जमानत जब्त
2014 में वाराणसी के कुल 42 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा, जिसमें से सिर्फ एक उम्मीदवार को छोड़कर सब की जमानत जब्त हो गई। नरेंद्र मोदी यहां से भारी मतो से विजयी हुए, जबकि दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल आए। पीएम मोदी ने 3.37 लाख मतों से जीत दर्ज की थी। वाराणसी सीट से नरेंद्र मोदी को कुल 5,81,022 वोट मिले। वहीं, दूसरे स्थान पर अरविंद केजरीवाल को 2,09,238 मत मिले। कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय 75,614 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे, हालांकि वो जमानत नहीं बचा सके। साथ ही ऐसा ही हाल बसपा और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को भी हुआ।