वाराणसी में 24 से 26 तक क्षय रोग पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, पीएम करेंगे शुभारंभ

वाराणसी में 24 से 26 तक क्षय रोग पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, पीएम करेंगे शुभारंभ

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी के सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 24 मार्च से तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। क्षय रोग उन्मूलन पर वाराणसी में तीन दिनों तक देश के साथ ही विदेशों के विशेषज्ञ मंथन करेंगे। 24 से 26 मार्च तक होने वाले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भारत समेत 10 देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ ही राज्यों के भी स्वास्थ्य मंत्री और क्षय रोग उन्मूलन की दिशा में काम करने वाले विशेषज्ञ सहित एक हजार से अधिक लोग जुटेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।  टीबी मरीजों के बेहतर उपचार के लिए नई दवा, जांच की तकनीक की जानकारी विशेषज्ञों की ओर से दी जाएगी।

सीएमओ डा. संदीप चौधरी ने बताया कि विभागीय स्तर पर आयोजन की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही टीबी मरीजों को पोषण पोटली वितरित करने के साथ ही उनसे संपर्क कर इलाज, जांच आदि की जानकारी भी ली जा रही है। कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी और चयनित आशाओं को भी बुलाया गया है। इन लोगों को क्षय रोग उन्मूलन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी जाएंगी। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 24 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री और अन्य देशों, राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की मौजूदगी में क्षय रोग उन्मूलन पर आगे के कार्यक्रमों पर चर्चा की जाएगी।

पहले दिन के कार्यक्रम के बाद नदेसर स्थित तारांकित होटल में 25-26 मार्च को अहम बैठक भी होगी। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. पीयूष राय का कहना रहा कि क्षय रोग दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले तीन दिवसीय आयोजन में आने वाले कुछ विशेषज्ञ जिले में चयनित पांच हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, ग्राम पंचायतों में भी जाएंगे। यहां क्षय रोग उन्मूलन की दिशा में किए जाने वाले कार्यों, मरीजों के जागरूकता संबंधी कार्यक्रमों की जानकारी लेने के साथ ही इस दिशा में काम करने वाले लोगों से भी बातचीत करेंगे।