अवैध स्टैंड संचालकों पर गैंगस्टर और जब्त हो संपत्ति का सीएम योगी ने दिया निर्देश

अवैध स्टैंड संचालकों पर गैंगस्टर और जब्त हो संपत्ति का सीएम योगी ने दिया निर्देश

(रणभेरी): यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सड़क सुरक्षा को लेकर समीक्षा बैठक के दौरान 48 घंटे में प्रदेशभर से सभी अवैध पार्किंग स्टैंड को हटाने का आदेश दिया है। साथ ही अवैध पार्किंग स्टैंड नहीं हटाने वाले संचालक पर गैंगस्टर लगाने और संपत्ति जब्त करने का भी निर्देश दिया है। हर एक माफिया की कमर तोड़ दी जाए। मुख्यमंत्री बुधवार को सड़क सुरक्षा अभियान के तहत फील्ड के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे थे। उन्होंने बृहस्पतिवार से सड़क सुरक्षा के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। कहा कि आरटीओ कार्यालय दलालों से मुक्त हो और ड्राइविंग लाइसेंस केवल योग्य व प्रशिक्षित लोगों को मिले। बिना टेस्ट पास किए किसी को ड्राइविंग लाइसेंस न दिया जाए।

सीएम योगी ने कहा कि हादसे रोकने के लिए सड़कों से अतिक्रमण को हटाना होगा। पटरी व्यवसायियों के स्थान का चिह्नांकन करते हुए सुनिश्चित करें कि कोई तय स्थान के बाहर दुकान न लगाए। नगरों में पार्किंग की व्यवस्था को और बेहतर की जाए।सड़क, ओवरब्रिज स्टंट की जगह नहीं है। ऐसी अराजकता पर सख्ती से लगाम लगाई जाए। हेलमेट, सीटबेल्ट का प्रयोग अनिवार्य रूप से लागू किया जाए। सीएम ने कहा कि स्पीड ब्रेकर टेबल टॉप हो न कि कमर तोड़ने वाला। बुजुर्गों, बच्चों, महिलाओं, मरीजों को इससे परेशानी न हो। खराब डिजाइन की वजह से लोग स्पीड ब्रेकर के किनारे से वाहन निकालते हैं, जिससे दुर्घटना भी होती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि अब भी अनावश्यक लाउडस्पीकर लगाए जाने या तेज आवाज में बजने की शिकायत मिलती है तो सर्किल के पुलिस अधिकारी, डिप्टी कलेक्टर व अन्य अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि जो लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं उन्हें आवश्यकता अनुसार निकट के स्कूलों को उपलब्ध कराया जाए।