varanasi : राजनीतिक दलों ने लिया EVM का जायजा, महापौर और पार्षद का EVM से होगा चुनाव

varanasi : राजनीतिक दलों ने लिया EVM का जायजा, महापौर और पार्षद का EVM से होगा चुनाव

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का पहला रैंडमाइजेशन शनिवार को जिला सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) में हुआ। राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से नगर निगम के महापौर और पार्षदों के निर्वाचन को EVM का निरीक्षण किया। इस दौरान मंडलायुक्त कार्यालय की एनआइसी में निरीक्षण के दौरान सभी पार्टियां मौजूद रही। अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिलानिर्वाचन अधिकारी रणविजय सिंह ने बताया कि आयोग के निर्देश पर नगर निगम चुनाव में मतदान के लिए ईवीएम मशीन का प्रयोग होगा। मतदान के लिए तीन डिवाइस (उपकरण) को मिलाकर एक यूनिट तैयार होती है। बीयू (बैलेट यूनिट), सीयू (कंट्रोल यूनिट) व वीवीपैट के सहयोग से मतदान किया जाएगा।

 सभी मशीन की जांच कर ली गई है, यह पूर्ण रूप से काम कर रही हैं। पहले चरण में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले मशीन को एकत्र किया गया है। द्वितीय चरण में रिजर्व EVM को अलग किया जाएगा। इसके बाद EVM मशीनें मतदान केंदों को अलाट हो जाएंगी। ईवीएम के प्रथम निरीक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बैठक में उपस्थित सभी पंजीकृत राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को ईवीएम रेंडमाइजेशन की एक-एक प्रति भी उपलब्ध कराई गई। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम (प्रशासन) रणविजय सिंह, ईवीएम प्रभारी व सीआरओ अरुण कुमार सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी प्रसन्न कुमार पांडेय समेत राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ईवीएम का दूसरा रैंडमाइजेशन मतदान से 72 घंटे पहले किया जाएगा।

नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2023 के लिए 8600 मतदान कार्मिकों को लगाया गया है। इसके कार्मिकों में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम को 21, 23, 24, 25, 28 एवं 27 अप्रैल तक उदय प्रताप इण्टर कालेज ईवीएम मास्टर ट्रेनर तकनीकी जानकारी देंगे। सुबह 10.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक दो पाली में ईवीएम से सम्बन्धित कार्यों का पूर्वाभ्यास कराया जाएगा।