वाराणसी: सुबह हुई बारिश मौसम हुआ सुहाना, धूप और गर्मी से मिली राहत

वाराणसी: सुबह हुई बारिश मौसम हुआ सुहाना, धूप और गर्मी से मिली राहत

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी समेत आसपास के जिलों में इन दिनों मौसम में अचानक से करवट लिया है। कभी दिन में तेज धूप तो कभी रात में आंधी के बाद बूंदाबांदी भी हो रही है। इस कारण तापमान में भी उतार-चढ़ाव भी बना है। बता दे, मंगलवार को तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। तो वहीं सुबह 9 बजे तक भयानक गर्मी थी और पारा 38°C के पार जा रहा था। लेकिन सुबह बारिश हुई, जिसके बाद मौसम सुहावना हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली। मंगलवार को प्रचंड धूप के बीच लोगों की हालत बेहद खराब हो गई थी। धूप से निकल रही आंच बाहर घूम रहे लोगों के लिए काल बन गई थी। आज हवा में नमी 60% से ज्यादा होने से उमस भी हैरान कर रही थी। 

आज जून का पहला दिन है और मानसून के आने में 20 दिन का समय बाकी है।इन दिनों तो दोपहर के वक्त टॉप फ्लोर वाले घरों के तापमान 60°C को भी पार कर जा रहे हैं। ऐसे में पंखा, कूलर के साथ एयरकंडीशन भी फेल होने लगे हैं। रात में उमस की वजह से नींद भोर में आ रही है। चिपचिपी गर्मी ने हालत के साथ रूटीन बिगाड़ दिए है।मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि इस सप्ताह पारा 44°C के पार जा सकता है। दिल्ली-NCR में बारिश से काशी के लोगों की भी उम्मीद बंधी थी, मगर यहां पर बारिश की बूंद भी नहीं गिरी। उलटा सड़कें और घरों की दीवारें हीटर की तरह से आग फेंकने लगी हैं। हालांकि आज मौसम ने करवट ले लिया है। मौसम विज्ञान विभाग ने 31 मई से 2 जून तक बादल घेरने का अनुमान लगाया है।

वाराणसी में आज 7 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही है। सुबह-सुबह वाराणसी का तापमान 32°C दर्ज किया गया। वहीं, मंगलवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान 42.8°C और न्यूनतम तापमान 29°C दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से 1°C ज्यादा और न्यूनतम तापमान 2°C अधिक है।  अभी कुछ दिन तक बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज 99 अंक दर्ज किया गया। मंगलवार को AQI 89 प्वाइंट पर था। मगर, आज इसमें 10 अंकों की बढ़ोतरी आ गई है। 

हालांकि, प्रदूषण के मानकों के मुताबिक वाराणसी की हवा अभी भी "संतोषजनक' की कटेगरी में ही है। यदि हवा में प्रदूषण मात्र 1 अंक और ज्यादा हो जाए तो फिर यही हवा 'मॉडरेट' की कटगेरी में आ जाएगी। आज दूसरे दिन लगातार वाराणसी का सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाका भेलूपुर रहा। यहां का AQI 111 अंक तक गया। भेलूपुर शहर का एकमात्र क्षेत्र है, जहां प्रदूषण को लेकर यलो अलर्ट जारी हुआ है। इसके बाद मलदहिया में 100 अंक, अर्दली बाजार में 97 अंक और BHU में 87 अंक AQI दर्ज किया गया।