Share Market : जबरदस्त तेजी के साथ शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स 500 अंक, निफ्टी 140 अंक ऊपर

Share Market : जबरदस्त तेजी के साथ शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स 500 अंक, निफ्टी 140 अंक ऊपर

(रणभेरी): इस हप्ते के  की शुरुआत में दबाव में चल रहे शेयर बाजार ने अब तेजी की राह पकड़ ली है। घरेलू शेयर बाजार में वीकली एक्सपायरी के दिन मजबूती दिख रही है। सेंसेक्‍स ने पिछले सत्र में बड़ी छलांग लगाई और एक्‍सपर्ट आज भी तेजी का अनुमान लगा रहे हैं। इसी अनुमान के हिसाब से आज भारतीय शेयर बाजार ने गैपअप ओपनिंग दी है। इस दौरान सेंसेक्स 503.69 अंक ऊपर उछलकर खुला है जबकि निफ्टी में 141 अंकों की बढ़त दिखी है। गुरुवार को बाजार खुलने पर सेंसेक्स 56323.60 अंकों पर ट्रेड कर रहा है जबकि निफ्टी 16782.10 के लेवल पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी एक बार फिर 16700 के लेवल को पार करने में सफल रहा है।

इससे पहले,  बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए US फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 75 बेसिस प्वाइट्स का इजाफा कर दिया है। लगातार दूसरी बार फेडरल रिजर्व ने ब्याज बढ़ाने का फैसला लिया है। वहीं फेड चेयरमैन जेरोन पॉवेल ने आर्थिक सुस्ती से इनकार किया है। फेडरल रिजर्व का फैसला आने के बाद अमेरिकी बाजारों में तेजी देखी गई। Dow Jones 436 अंक और Nasdaq 470 अंक ऊपर जाकर बंद हुआ। SGX निफ्टी में भी बढ़त दिख रही है, यह भी 100 अंक बढ़कर 16750 के लेवल को पार कर गया है।

शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती कारोबार में एमटीएनल के शेयरों में 11% की बढ़त जबकि एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट के शेयरों आठ प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। बाजार में आज के कारोबार में आईटी और मेटल सेक्टर के शेयरों में तेजी दिख रही है।