रक्षाबंधन : भाई -बहन के प्रेम धागे का अटूट बंधन

रक्षाबंधन : भाई -बहन के प्रेम धागे का अटूट बंधन

वाराणसी(रणभेरी): बहन-भाई के प्रेम के धागे से सौहार्द की अनुभूति कराने वाला उत्सव राखी 11 अगस्त को मनाया जाएगा । राखी उत्सव के लिए विभिन्न कलर तथा मूर्तियों से सजी राखियां बाजार में उपलब्ध होनी शुरू हो गई हैं। बनारस के विभिन्न बाजारों में राखियों के बाजार सजने लगे हैं। राखी का कारोबार करने वाले लोग बताते हैं कि इस बार चाइनीज राखी का आगमन क्षेत्र में कम होगा। भारतीय बाजार में बनी राखियां ही इस बार ज्यादा ही भाइयों के कलाई पर बंधी नजर आएंगी।

कार्टून करैक्टर वाली राखियों का बोल-बाला

 शहर के बाजार में चारों तरफ राखी की दुकानें सजी धजी नजर आ रही हैं। बाजार में बच्चों के लिए कार्टून कैरेक्टर वाली राखियां खासा धूम मचा रही हैं। जिनमें पबजी, सिपिनर, एवेंजर्स, मोगली, बाहुबली, छोटा भीम, मोटू पतलू, डोरेमॉन, मिकी माउस, सिनचैन, एंगरी बर्ड, बैटमैन, स्पाइडरमैन, कार कार्टून आदि जैसे कई अन्य कार्टून कैरेक्टर वाली राखियां भी शामिल हैं। पबजी, स्पाइडरमैन, मोटू-पतलू, बैटमैन और वीरा, भाई, ब्रदर नाम लिखे वाली राखी इन सब में ज्यादा खास है।

लाइट जलने वाली राखियां

बाजार में राखी के दुकानदारों ने बताया कि दुकान पर 5 रुपए से लेकर 100 रुपए तक की राखियां मौजूद हैं। जिनमें कार्टून कैरेक्टर वाली राखियां ग्राहकों को खासा आकर्षित कर रही हैं। इस बार लाइट जलने वाली राखियां भी आई हैं जो बच्चों के साथ बड़ों को भी लुभा रही हैं।

फिल्मी कैरेक्टर वाली राखियां

पिछली बार रक्षाबंधन में बाहुबली फिल्म के कार्टून वाली राखियां बच्चों को खूब पसंद आ रही थीं। वहीं इस बार पबजी गेम्स पर बने कार्टून, सुपरहीरोज पर बनी हॉलीवुड मूवी एवेंजर एंडगेम के कार्टून वाली राखियां भी बच्चों को खासा आकर्षित कर रही हैं। कीमत 10 रुपए से 100 रुपए तक हैं।