पीएम मोदी ने क‍िया 84 हजार करोड़ की पर‍ियोजनाओं का श‍िलान्‍यास, पांच लाख लोगों को मिलेगा रोजगार का अवसर

पीएम मोदी ने क‍िया 84 हजार करोड़ की पर‍ियोजनाओं का श‍िलान्‍यास, पांच लाख लोगों को मिलेगा रोजगार का अवसर

(रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लखनऊ में यूपी इंवेस्टर्स समिट 3.0 का आगाज किया। पीएम मोदी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आज दिन में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 में 80,224 करोड़ की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। जिससे पांच लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। वही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने लगातार दूसरे कार्यकाल के पहले ही चरण में पांच लाख लोगों को रोजगार का अवसर देने की नींव रखी।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश को देश की सबसे बड़ी पावर बताया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश इस समय भारत की प्रगति की सबसे बड़ी शक्ति है। इस सुपर पावर के दम पर देश आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में 15 से अधिक शहर की आबादी 15 लाख से ऊपर की है, जो कि बड़ी संभावना बना रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि मैं आज थोड़ा लालची भी हो रहा हूं। मैं प्रधानमंत्री होने के साथ ही वाराणसी का सांसद भी हूं। इसी कारण आप सभी निवेशकों को वाराणसी भी आमंंत्रित कर रहा हूं। एक बार समय निकाल कर काशी जरूर आइए। काशी बहुत बदल गयी है। काशी का सांसद हूं, आग्रह है कि समय निकालकर मेरी काशी को देख आइए। पुरातन काशी इतनी नई नवेली हो सकती है यह यूपी सरकार के संकल्प से ही संभव है।

पीएम मोदी ने कहा, "हम G-20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं। आज भारत, ग्लोबल रिटेल इंडेक्स में दूसरे नंबर पर है। भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा इनर्जी कंज्यूमर देश है। बीते साल दुनिया के 100 से अधिक देशों से, 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड FDI आया है। भारत ने बीते वित्तीय वर्ष में 417 बिलियन डॉलर यानी 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का माल निर्यात कर नया रिकॉर्ड बनाया है।"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही राजनाथ सिंह, महेन्द्र नाथ पाण्डेय तथा सभी निवेशकों का स्वागत किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश ने अपने परंपरागत उद्यम को बढ़ाते हुए आज ओडीओपी जैसी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के फलस्वरूप निर्यात को 88,000 करोड़ रुपया से बढ़ाकर 1.56 लाख करोड़ रुपया सालाना करने में भी सफलता प्राप्त कर ली है। इस इंवेस्टर्स समिट जो 1,400 से अधिक निवेश की परियोजनाएं हैं, इनमें डाटा सेंटर, कृषि क्षेत्र, आइटी सेक्टर, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, हथकरघा, टेक्सटाइल, एमएसएमई आदि शामिल हैं। इससे पांच लाख प्रत्यक्ष एवं 20 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदेश को प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म मंत्र को अंगीकार किया है। मुझे प्रसन्नता है कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में विगत पांच वर्ष में उत्तर प्रदेश छठवें नंबर वाली अर्थव्यवस्था से दूसरे नंबर वाली अर्थव्यवस्था की ओर तेजी से अग्रसर है। प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में विगत आठ वर्षों के दौरान भारत ने जिन ऊंचाइयों को प्राप्त किया, उसकी सर्वत्र सराहना हुई है। पीएम मोदी को एक यशस्वी नेतृत्वकर्ता के रूप में सफलतापूर्वक इन आठ वर्षों के निर्वहन के लिए मैं बधाई देता हूं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे प्रदेश का बुंदेलखंड क्षेत्र जो विकास व जल के लिए तरसता था, आज वहां बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे व डिफेन्स कॉरिडोर के 02 प्रमुख नोड झांसी एवं चित्रकूट में बन रहे हैं। हम अब यहां पर हर घर नल योजना से प्रत्येक घर तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का कार्यक्रम आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने 2017 में अपनी औद्योगिक निवेश और रोजगार प्रोत्साहन नीति लागू की थी। इसके साथ ही हम लोगों ने 20 इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली सेक्टोरियल पॉलिसी को उद्यमिता, इनोवेशन और मेक इन इंडिया की तर्ज पर आगे बढ़ाने का कार्य किया है। अब प्रदेश में श्रम, भूमि आवंटन, संपत्ति रजिस्ट्रेशन, पर्यावरणीय अनुमोदन, कर भुगतान आदि क्षेत्रों में रिकॉर्ड 500 से अधिक सुधार लागू किए गए। निवेश मित्र के रूप में 29 विभागों की 349 सेवाएं आज इंवेस्टर्स को प्रदेश में ऑनलाइन प्राप्त हो सकती हैं।

राजनाथ सिंह बोले- पीएम मोदी के विजन को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे बढ़ाया है। लखनऊ के सांसद और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि यह मेरा संसद क्षेत्र है इसीलिए शायद मुझे कुछ कहने के लिए बुलाया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को एक नई ऊंचाई और दिशा देने के लिए कार्य कर रहे हैं। उनके कार्यों के प्रति लगन कर्मठता व ईमानदारी की वजह से ही इज ऑफ डूइंग मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर पहुंच गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र की वजह से भारत दुनिया 62 नंबर पर दुनिया में पहुंच चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्य से अंतरराष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है इसका पूरा श्रेय उनको जाता है। आप सभी लोगों प्रदेश में जिस प्रकार इन्वेस्ट करने का फैसला लिया है, वह काफी बड़ा कदम है। अब लोगों को जितना भी सहयोग मिल सकता है वह मिलेगी। यह जो भी कुछ हो रहा है उसके पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है।

  • मोदी की अन्य बड़ी बातें -

यूपी ही 21वीं सदी में भारत की ग्रोथ स्टोरी को मूमेंटम देगा।
यूपी में भारत की 5वें-6वें हिस्से की आबादी रहती है यानी यूपी के एक व्यक्ति की बेहतरी, भारत के हर छठें व्यक्ति की बेहतरी होगी।
हाल ही में केंद्र की भाजपा गठबंधन की सरकार ने अपने 8 वर्ष पूरे किए।
इन आठ सालों को हम रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के मंत्र के साथ आगे बढ़े हैं।
यूपी के विकास के लिए जिस भी सेक्टर में जो भी रिफॉर्म चाहिए होंगे, वो निरंतर किए जाएंगे।
हम नीति और नियत से विकास के साथ हैं।
फिरोजाबाद के कांच से बने राम दरबार को सीएम योगी ने प्रधानमंत्री मोदी को गिफ्ट कर स्वागत किया है।
फिरोजाबाद के कांच से बने राम दरबार को सीएम योगी ने प्रधानमंत्री मोदी को गिफ्ट कर स्वागत किया है।

  • पीएम का रिफॉर्म, परफार्म और इन्फॉर्म का मंत्र यूपी ने अपनाया : योगी

पिछले चार वर्ष में हमने तीन लाख करोड़ से अधिक के प्रस्ताव धरातल पर उतारे हैं। आज तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 80 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट धरातल पर उतारे जा रहे हैं। पीएम का रिफॉर्म, परफार्म और इन्फॉर्म का मंत्र हमने अपनाया। हमने परंपरागत उद्यम को ओडीओपी के जरिए बढ़ाया। आज हम इस क्षेत्र से बड़ा निर्यात पूरी दुनिया में कर रहे। कानून व्यवस्था को बेहतर कर निवेश फ्रेंड्ली माहौल बनाया। 7 लाख उद्यमियों को जोड़ा गया। प्रदेश के 5 लाख से अधिक युवाओं को नौकरी दी है।

लखनऊ पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, "लखनऊ के लिए रवाना हो रहा हूं। जहां मैं यूपी इन्वेस्टर्स समिट के 3.0 (ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी) में हिस्सा लूंगा। कई निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, जो यूपी में लोगों के जीवन को बदल देगी। पिछले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश ने राज्य में रिकॉर्ड निवेश लाने के प्रयास किए हैं। ये निवेश अनेक क्षेत्रों को कवर करते हैं। यूपी में अच्छा कारोबारी माहौल निवेशकों और स्थानीय युवाओं दोनों के लिए शुभ संकेत है।"

GBC-3 से यूपी में यूनिवर्सिटी से लेकर डेयरी प्लांट तक लगेंगे। सबसे ज्यादा 805 प्रोजेक्ट MSME के हैं। दूसरे नंबर पर कृषि और उससे जुड़े उद्योगों के 275, तीसरे नंबर पर फार्मास्यूटिकल्स और मेडिकल सप्लाई के 65 प्रोजेक्ट हैं। शिक्षा से जुड़े 1,183 करोड़ के 6 प्रोजेक्ट लग रहे हैं। ऐसे ही डेयरी के 489 करोड़ के 7, पशुपालन के 224 करोड़ के 6 प्रोजेक्ट लग रहे हैं।

  • देश-दुनिया के दिग्गज उद्योगपति रहे शामिल

समारोह में आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, अडाणी समूह के एमडी गौतम अडानी, आईटीसी लिमिटेड के एमडी संजीव पुरी, हीरानंदानी ग्रुप के एमडी निरंजन हीरानंदानी, जिंदल ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल, लुलु ग्रुप के एमडी यूसुफ अली, वीपी एयर लिक्विड के मैथ्यू आइरीज आदि शामिल हुए।