पीएम मोदी ने दिया दारोगा भर्ती के अभ्यर्थियों को मंत्र, कहा - डंडे से पहले दिल का करें इस्तेमाल

पीएम मोदी ने दिया दारोगा भर्ती के अभ्यर्थियों को मंत्र, कहा - डंडे से पहले दिल का करें इस्तेमाल

(रणभेरी): यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 26 फरवरी ने लखनऊ स्थित इंदिरा प्रतिष्ठान वर्ष 2021-22 की परीक्षा के नवनियुक्त उप निरीक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। इस दौरान सीएम ने कहा- आप ट्रेनिंग में जीतना पसीना बहाओगे, उतना कम खून बहेगा। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदेश के माध्यम से अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन कर संवाद किया। इस अवसर पर लखनऊ के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में दोनों डिप्टी सीएम मौजूद रहे। पीएम मोदी वर्चुयली जुड़े और अभ्यर्थियों से संवाद किया। यूपी सरकार आपको वर्दी के साथ डंडा भी देगी, लेकिन आप दिल से ज्यादा काम लेना। यूपी में साल 2017 से अब तक डेढ़ लाख से ज्यादा पुलिस भर्ती हुई है। यह अपने आप में ऐतिहासिक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले यूपी की पहचान माफिया और ध्वस्त कानून-व्यवस्था से होती थी। अब विकसित हो रहे राज्य और बेहतर कानून-व्यवस्था की है। जहां कानून-व्यवस्था बेहतर होती है, रोजगार की संभावना बढ़ती है। कारोबार बढ़ने केसाथ निवेश भी आता है। मुझसे मिलने वाले यूपी को अब एक्सप्रेस प्रदेश बुलाते हैं। यूपी धार्मिक पर्यटन का सबसे बड़ा केंद्र है। हाल ही में गोवा से ज्यादा बुकिंग काशी में हुई। उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि अपने भीतर के विद्यार्थी को जिंदा रखिएगा। ये प्रगति के लिए जरूरी है। इस नौकरी को अपना आरंभ मानिए।

वही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन की पहली शर्त सुरक्षा है। पुलिस के इकबाल को हर हाल में बनाए रखना है। इससे हर अधिकारी और कर्मचारी का सम्मान भी कायम रहेगा। आम आदमी के साथ आपका व्यवहार मित्रतापूर्ण होना चाहिए। आपको अपराधियों से दस कदम आगे सोचना होगा। पहले यूपी में जो सरकारी नौकरी की तैयारी करता था, उसका चयन दूसरे प्रदेश में होता था। दिल्ली में पढ़ने वाले खुद को यूपी का निवासी बताने से कतराते थे। आजमगढ़ का तो नाम तक नहीं लेते थे। गलती किसी धरती की नहीं, सिस्टम की है जिससे पहचान का संकट खड़ा हो जाता है। आज प्रदेश का हर नागरिक अपने जिले का नाम गौरव से लेता है। इससे पहले उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि आपका चयन प्रतिभा से हुआ है। सपा सरकार में जुगाड़ और प्रलोभन वाले चुने जाते थे। जब पुलिस में जुगाड़ वाले आएंगे तो व्यवस्था चौपट होना तय है। पुलिस बल का मनोबल तोड़ दिया गया था। पुलिसकर्मी डरते थे कि कहीं सख्ती की तो मुख्यमंत्री आवास से फोन न आ जाए। 

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सेवा से ही हमें संतुष्टि मिलती है। आपसे कई लोग सिफारिश करेंगे। ध्यान रखिएगा कि न्याय के आगे हर रिश्ता बेमानी होता है। डीजीपी डीएस चौहान ने कहा कि आप बिना किसी को रिश्वत दिए मेरिट पर चुने गए हैं। पुलिस बल में वर्तमान बदलाव मुख्यमंत्री का विजन है। ये बल अनुरोध को भी आदेश मानता है। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने कहा कि बीते पांच वर्षों में पुलिस बल में डेढ़ लाख से अधिक भर्तियां हुई है। अंत में एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान सभी रेंज मुख्यालयों में भी चयनित अभ्यर्थियों को जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने नियुक्ति पत्र वितरित किए।