गंगा की भव्य आरती देख निहाल हुए विदेशी मेहमान, नमो घाट पर लोकनृत्य पर जमकर थिरके लेडी डेलीगेट्स

गंगा की भव्य आरती देख निहाल हुए विदेशी मेहमान, नमो घाट पर लोकनृत्य पर जमकर थिरके लेडी डेलीगेट्स

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी आए जी-20 के प्रतिनिधि सोमवार की शाम को  दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती में शामिल हुए मां गंगा की आरती से पूर्व पांच मिनट पचास सेकेंड के शंखनाद से G-20 के प्रतिनिधियों का स्वागत किया गया। तीन दिवसीय जी-20 सम्मेलन 17 से 19 अप्रैल तक आयोजित है। इसमें भारत सहित 20 देशों के प्रतिनिधि एवं वैज्ञानिक कृषि विकास पर मंथन करने हेतु सम्मेलन में शामिल हुए हैं। नदेसर स्थित होटल ताज में G-20 के सदस्यों ने सोमवार को कृषि संबंधी विषयों पर चर्चा की। इनकी सुरक्षा व किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए उपमहानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में एनडीआरफ की विशेष सीबीआरएन टीम को आधुनिक उपकरण के साथ तैनात किया गया था। इसके अतिरिक्त शाम के समय मेहमान नमो घाट पर जमकर फोक डांस किया।

घाट पर कलाकारों द्वारा राजस्थानी फोक डांस कहरवा और बमरसिया करता देख डेलीगेट्स अपने आप को रोक नहीं पाए। दो लेडी डेलीगेट्स थिरकते हुए उन राजस्थानी कलाकारों के ग्रुप में शामिल हो गईं और डांस करने लगीं। यह देख घाट पर मौजूद बाकी के डेलीगेट्स ने खूब तालियां बजाईं। इसके बाद शाम के समय मेहमान नमो घाट से क्रूज़ द्वारा गंगा दर्शन एवं भव्य गंगा आरती में शामिल हुए। घाटों पर एनडीआरएफ की टीम मुस्तैद रही। इस पूरी गंगा दर्शन यात्रा में क्रूज़ को सुरक्षा घेरे में लेकर एनडीआरएफ टीम द्वारा नमो घाट से दशाश्वमेध घाट पहुंचे।

 

आरती के दौरान मेहमानों के लिए विशेष शंखनाद हुआ। इस दौरान गंगा सेवा निधि द्वारा दशाश्वमेध घाट व मां गंगा की आरती स्थल को दीपां के साथ फूल-मालाओं से सजाया गया था। इस दौरान मां गंगा की भव्य आरती की गई। इस मौके पर गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा, कोषाध्यक्ष आशीष तिवारी व दशाश्वमेध एसीपी अवधेश पांडेय समेत भारी पुलिस बल मौजूद रही। उधर, G-20 के मेहमानों की सुरक्षा में एनडीआरएफ तैनात रही।