RBI ने जारी की नए साल पर गाइडलाइन्स , जनवरी में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

RBI  ने जारी की नए साल पर गाइडलाइन्स , जनवरी में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

वाराणसी (रणभेरी): भारतीय रिजर्व बैंक ने जारी की नयी सूची 2021 में बैंकिंग व्यवस्था में कुछ बदलाव किये जायेंगे। जनवरी की शुरुआत होने के साथ ही बैंको में छुट्टियों की शुरुआत भी होने वाली है, यानि जनवरी में बैंक में कई छुट्टियां रहने वाली है। अगर आप बैंक किसी काम से जा रहे है तो इसके पहले ही प्लान कर ले, नहीं तो आपको कुछ दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है।

हम आपको बता दे, जनवरी की शुरुआत में इस महीने कब-कब छुट्टियां रहने वाली है, ताकि जब आप बैंक जाये तो आपको दिक्क्तों का सामना न करना पड़े जिससे आप भी इन छुट्टियों के आधार पर प्लान कर सके। जनवरी के इस महीने करीब 14 दिन बैंक बंद रहेंगे, अब आपको सिर्फ 17 दिनों में अपने काम निपटाने होंगे, इन छुट्टियों में रविवार और दो शनिवार की भी  छुट्टी शामिल है।
  
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के जारी लिस्ट के अनुसार जनवरी 14 दिन तक बैंक की छुट्टी रहेगी साथ ही शनिवार और रविवार के साथ इस बार 26 जनवरी ये राष्ट्र अवकाश है, और सभी बैंक इस दिन बंद रहेंगे और इसके अलावा कई छुट्टियां राज्य के आधार पर तय की जाती है। 

1 जनवरी: न्यू ईयर हॉलीडे 3 जनवरी: रविवार 9 जनवरी: दूसरा शनिवार 10 जनवरी: रविवार 17 जनवरी: रविवार 23 जनवरी: चौथा शनिवार 24 जनवरी: रविवार 26 जनवरी: गणतंत्र दिवस 31 जनवरी। दरअसल, कई राज्यों में 14 जनवरी को मकर संक्रांति, पोंगल और माघी संक्रांति की वजह से छुट्टी है। वहीं, कुछ राज्यों में 15 जनवरी को तिरुव्लुवर डिवस, 16 जनवरी को उझावर थिरुनल, 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती, 25 जनवरी को इमोइनू इरतपा की छुट्टी भी हो सकती है।