ट्रांसजेंडर्स के लिए सरकार की नई पहल, पहचान पत्र के लिए जारी किया पोर्टल

ट्रांसजेंडर्स के लिए सरकार की नई पहल, पहचान पत्र के लिए जारी किया पोर्टल

वाराणसी(रणभेरी): आज भी हमारे समाज में ट्रांसजेंडर को अलग नज़र से देखते है। जिससे हर जगह उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता हैं। लेकिंग अब उनके आत्म-सम्मान की रक्षा के लिए भारत सरकार द्वारा ठोस क़दम उठाये गए हैं, इसको लेकर के आये दिन भारत सरकार कोशिस करती रही हैं। लिहाज़ा अब ट्रांसजेंडर समाज के लिए भारत सरकार ने एक अहम् नियम बनाया हैं, जिससे उनके अधिकारों की रक्षा के साथ उन्हें आम नागरिक के सामान ही दर्जा मिलेगा। ट्रांसजेंडर समाज के आत्मसम्मान के संरक्षण हेतु भारत सरकार ने अब एक पोर्टल तैयार किया है, जिससे आसानी से उनका पहचान पत्र बनाया जा सकता है। 

भारत सरकार द्वारा तैयार किए गए इस पोर्टल से उनके अधिकारों की रक्षा तथा सरकार द्वारा बनाई गई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उन तक पहुंच सकेगा। वाराणसी जनपद में भी इस पोर्टल का प्रारंभ किया जा चूका हैं, अब इसकी सेवा प्राप्त करने के लिए ट्रांसजेंडर्स को मात्र अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर पंजीकरण कराना होगा। 

इस सम्बन्ध में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि इसके लिए ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को अपने नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन करना होगा। हमेशा से ही ट्रांसजेंडर्स को समाज का हिस्सा बनने व पहचान के लिए जद्दोजहद का सामना करना पड़ता है। अब ट्रांसजेंडर्स को मुख्यधारा में लाने के लिए व उनका पहचान पत्र जारी करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय पोर्टल Transgender.dosje.gov.in/Admin तैयार किया गया है।

ट्रांसजेंडर्स वेबसाइट पर जाकर उसका लाभ उठा सकते हैं। प्रमाण पत्र निर्गत बनने के बाद स्वयं ही डाउनलोड कर सकते हैं। पोर्टल जारी करने का उद्देश्य शासन प्रशासन की प्रक्रिया को पारदर्शी एवं सुविधाजनक बनाना है। पोर्टल पर ट्रांसजेंडर्स को आवेदन की स्थिति से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी।