पूरी दुनिया में जी-मेल और यू-ट्यूब का सर्वर हुआ डाउन, परेशान हो रहे यूजर्स

पूरी दुनिया में जी-मेल और यू-ट्यूब का सर्वर हुआ डाउन, परेशान हो रहे यूजर्स

(रणभेरी): पूरी दुनिया में इस वक़्त अचानक से गूगल के यूट्यूब और जीमेल के काम ना करने से लोगों में हलचल मच गया। दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर गूगल के यूजर्स आज शाम पांच बजे के बाद से काफी समय तक हलकान रहे। इसका कारण गूगल का सर्वर डाउन होने को बताया जा रहा है। यूटयूब के यूजर्स भी जैसे ही साइट पर जाते वैसे ही उन्हें 
something went wrong, there was a problem with the server error 503 दिखाई पड़ता। 

इससे गूगल की कई सेवाएं प्रभावित हुईं हैं, इनमें जी मेल, हैंगआउट आदि बिलकुल बंद हो गयी थी। 

इस दौरान जीमेल और यूट्यूब की सर्विसेज भी काम नहीं कर रही हैं, डाउनडिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक, गूगल की सर्विसेज ठप होने की शुरुआत 11:56 जीएमटी (भारतीय समय अनुसार शाम 5 बजे के बाद) पर हुई थी। जिसके बाद इसका असर पूरी दुनिया में नजर आने लगा। 

काफी लोग दर्ज करा चुके हैं शिकायत
बता दें कि सर्विस ठप होने के संबंध में गूगल ने भी ट्वीट किया है, अब तक काफी लोग इस बारे में शिकायत दर्ज करा चुके हैं। करीब 54 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वह यूट्यूब नहीं चला पा रहे हैं। 

वहीं, 42 प्रतिशत लोगों ने बताया कि यूट्यूब पर वीडियो नहीं चल रहे हैं, जबकि तीन प्रतिशत लोगों ने लॉगिन फेल होने की शिकायत दर्ज कराई है। 

वहीं, जीमेल के संबंध में भी काफी शिकायतें आ रही हैं, 75 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे जीमेल में लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं। वहीं, 15 प्रतिशत लोगों ने वेबसाइट एक्सेस नहीं पाने की जानकारी दी है, जबकि आठ प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्हें ईमेल नहीं मिल रहे हैं। हालांकि अब सर्विस दोबारा बहाल होगयी हैं लेकिन अगर आप को अब भी समस्या हो रही हैं तो कुछ समय पश्चात सही हो जाएगी।